SBI reduces bank loan
SBI reduces bank loan
SBI reduces bank loan

स्टेट बैंक ने कई बड़ी घोषणाओं से अपने ग्राहकों के लिए फेस्टिव सीजन की शुरुआत कर दी है। सस्ते होम लोन, कार लोन के साथ देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक पर्सनल लोन चुकाने के लिए अधिक समय देगा। बैंक ने मंगलवार को ये घोषणाएं की। बैंक ने कहा है कि ग्राहक सस्ते लोन के साथ प्रोसेसिंग फी में छूट, प्री-अप्रूव्ड डिजिटल लोन्स का भी लाभ ले सकते हैं।

बैंक ने यह नहीं बताया है कि ये ऑफर कब तक उपलब्ध रहेंगे, अब यह माना जा रहा है कि SBI के बाद दूसरे बैंक भी ग्राहकों को राहत दे सकते हैं। SBI की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘बैंक ने फेस्टिल सीजन के दौरान कार लोन पर प्रोसेसिंग फी माफ कर दिया है। बैंक न्यूनतम ब्याज दर पर ग्राहकों को कार लोन दे रहा है, जिसकी शुरुआत 8.70 फीसदी से है। एस्केलेशन चार्ज भी नहीं होगा।’ एस्केलेशन चार्ज नहीं होने से ग्राहकों को ब्याज दर में उतार-चढ़ाव का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जो ग्राहक कार लोन के लिए बैंक के डिजिटल प्लैटफॉर्म YONO या वेबसाइट से अप्लाई करेंगे उन्हें ब्याज दर में 25 बेसिस पॉइंट (100bps=1%) का अतिरिक्त लाभ मिलेगा। सैलरीड क्लास के ग्राहक कार की ऑन रोड कीमत का 90 फीसदी हिस्सा लोन ले सकते हैं।

हाल में एसबीआई ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट(MCLR) में 15 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की थी, जिसकी वजह से अप्रैल 2019 से लेकर अब तक होम लोन पर ब्याज दर में 35 बेसिस पॉइंट्स(0.35%) की कमी आई है।

फिलहाल बैंक का होम लोन बाजार में सबसे सस्ता है। बैंक 8.05 पर्सेंट की ब्याज दर पर रीपो लिंक्ड होम लोन दे रहा है और 1 सितंबर से यह दर पुराने और ने लोनधारकों, सभई पर लागू होगी। पर्सनल लोन की बात करें तो बैंक का कहना है कि 20 लाख तक की राशि का लोन न्यूनतम ब्याज पर उपलब्ध है, जिसपर 10.75 फीसदी से ब्याज शुरू होता है। इस पर्सनल लोन की अवधि सबसे लंबी है, जो 6 साल है। इस वजह से ग्राहक पर ईएमआई का काफी कम बोझ पड़ता है।

इसके अलावा, बैंक के सैलरी अकाउंट ग्राहक YONO के जरिए 5 लाख रुपये तक का प्री-अप्रूव्ड लोन ले सकते हैं। बैंक का एजुकेशन लोन आकर्षक दरों पर उपलब्द होगा। बैंक ने बताया कि देश और विदेश में हायर स्टडीज के लिए एजुकेशन लोन की शुरुआत 8.25 पर्सेंट के ब्याज से होगी। देश में पढ़ाई के लिए 50 लाख रुपये और विदेश में पढ़ने के लिए 1.50 करोड़ रुपये तक का एजुकेशन लोन लिया जा सकेगा। ग्राहकों को लोन रीपेमेंट के लिए 15 सालों का सबसे लंबा समय दिया जाएगा, जो मासिक किस्त के स्तर पर काफी राहत देगा।

You may also like