Advertisements
IAF releases Balakot strike preparation video on IAF day.

वायु सेना ने बालाकोट का विडियो जारी किया

IAF releases Balakot strike preparation video on IAF day.
IAF releases Balakot strike preparation video on IAF day.

आज भारतीय वायु सेना ने बालाकोट एयर स्ट्राइक का विडियो जारी किया है। इस विडियो में एयर स्ट्राइक की तैयारियों और आतंकी कैंप तबाह करने के तस्वीरें भी हैं। एयर फोर्स डे की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने बताया कि पिछले एक साल में भारतीय वायु सेना ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने बालाकोट में आतंकी कैंपों पर की गई कार्रवाई को बड़ी उपलब्धि बताया।

एयर चीफ ने यह भी कहा कि यदि भविष्य में पाकिस्तान तरफ से कोई आतंकी वारदात को अंजाम दिया जाता है तो भारत सरकार की योजना के मुताबिक उसका उचित जवाब दिया जाएगा। जैसा की आप जानते हैं कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले के जवाब में भारतीय वायु सेना ने बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी कैंपों को तबाह किया था। भारत की तरफ से की गई इस कार्रवाई में इस आतंकी संगठन को भारी नुकसान उठाना पड़ा था और अपुष्ट आकड़ो के हिसाब से 400 लोगो के मारे जाने का दावा किया गया था|

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि राफेल और S-400 का इंतजार है। इनके आने के बाद एयरफोर्स की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। भारतीय वायु सेना के प्रमुख ने 27 फरवरी को बडगाम में एमआई-17 चॉपर क्रैश की घटना का जिक्र करते हुए कहा, ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी पूरी हो चुकी है। हमारी ही मिसाइल से हमारा चॉपर क्रैश हुआ, यह हमारी ही गलती थी। हम इसमें चिन्हित दो अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। हम स्वीकार करते हैं कि यह हमारी बड़ी चूक थी और आश्वस्त करते हैं कि ऐसी गलती भविष्य में फिर से नहीं होगी।

आईएएफ चीफ ने पाकिस्तान द्वारा छोटे ड्रोन का इस्तेमान भारत में हथियार भेजने के मामले पर कहा कि छोटे ड्रोन हमारे लिए नई चुनौती हैं। इस मामले से निपटने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। यह हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का मामला है और इसके लिए जरूरी कदम उठाए जा चुके हैं।