Super 30 Founder Anand Kumar
Super 30 Founder Anand Kumar
Super 30 Founder Anand Kumar

बिहार के गणितज्ञ व सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार पर बन रही फिल्म ‘सुपर 30’ एक बार फिर से विवादों में घिर गई है। दरअसल आनंद कुमार के खिलाफ आईआईटी गुवाहाटी के चार छात्रों ने केस दर्ज कराया है। खबरों की मानें तो अविनाश बरो, बिकाश दस, मोंजित डोले और धनीराम ताव का आरोप है कि आईआईटी में 26 बच्चों को एडमिशन दिलाने का आनंद कुमार का दावा झूठा है।

आनंद कुमार के खिलाफ ये एफआईआर आठ महीने पहले भी फाइल की गई थी। फिल्म के चर्चा में आने के बाद इन छात्रों ने एक बार फिर से आनंद कुमार के खिलाफ केस फाइल कर दिया। इतना ही नही इस फिल्म को लेकर आईआईटी (IIT) के इन 4 छात्रों ने फिल्म की रिलीज पर रोक की मांग भी की है।

इस मामले में आनंद कुमार का कहना है- यह सब फिल्म बनने के बाद शुरू हुआ। ये बच्चे न मेरे संपर्क में कभी आए और न ही मुझसे पढ़े हैं। किसी ने मेरे संस्थान की प्रवेश परीक्षा तक नहीं दी है। मैं और मेरा भाई दिन रात करके यह संस्थान चलाते हैं। हम सरकारी मदद भी नहीं लेते हैं। किसी भी इंसान की तरक्की होती है तो उसकी राह में रोड़े अटकाने वाले बहुत लोग आ जाते हैं। मुझे इन बच्चों से पूरी सहानुभूति है। लगता है कि ये लोग किसी के बहकावे में आ गए।”

वहीं दूसरी तरफ गरीब छात्रों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था ‘सुपर 30’ (Super 30) के 18 छात्र इस साल (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced) में सफल हुए हैं। बता दें साल 2008, 2009, 2010 और 2017 में सुपर 30 के सभी 30 छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफल हुए थे।

You may also like