UID Card / Aadhaar Card

खुशखबरी, बिना पते के आधार अपडेट करे

UID Card / Aaddhar Card


आधार कार्ड आजकल सरकारी व गैर सरकारी योजनाओ के लिए एक जरूरी दस्तावेज बनता जा रहा हैं और इसी के साथ साथ इसकी उपयोगिता दिनोदिन बढती जा रही हैं| उपयोगिता के साथ साथ इसमें होने वाले बदलावों के विषय में पता नहीं होने के कारण जटिलताये बढती जा रही हैं|

आधार कार्ड में अपना पता बदलवाना एक सबसे मुश्किल काम हैं लेकिन आइये बताये की कैसे आप अपना पता बस कुछ क्लिक में कर सकते हैं वो भी सरलता के साथ|

अगर आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाना चाहते हैं और आपके पास कोई एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड में एड्रेस बदलने की प्रक्रिया को ऑनलाइन आसान कर दिया है। एड्रेस को ऑनलाइन अपडेट करने की एक नई सर्विस के तहत, यूआईडीएआई ने आधार होल्डर्स को अपने परिवार के सदस्यों के एड्रेस का इस्तेमाल कर अपने पते में बदलाव के लिए वेलिडेशन लेटर प्राप्त करने की अनुमति दी है।

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आधार वेलिडेशन लेटर तैयार करने के अनुरोध करने के बाद एड्रेस वेरिफायर को अपडेट की सहमति देने के लिए लिंक के साथ एक एसएमएस भेजा जाएगा। लिंक पर क्लिक करके सहमति देने के लिए ओटीपी जेनरेट होगा।

एक बार आधार वेरिफायर की सहमति प्राप्त हो जाने के बाद अगले 30 दिनों के भीतर पोस्ट के जरिए एड्रेस वेलिडेशन लेटर और उसके साथ सीक्रेट कोड उसके पते पर भेजा जाएगा।

उसके बाद आपको अपने एड्रेस के वेरिफायर से सीक्रेट कोड प्राप्त करना होगा और UIDAI की वेबसाइट पर जाकर ‘प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस’ लिंक पर क्लिक करना होगा। सीक्रेट कोड दर्ज करने के बाद आप अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। आपकी रिक्वेस्ट अप्रूव्ड होने के बाद आप अपना ई-आधार ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार के एड्रेस को एक एड्रेस के वेरिफायर की सहमति से अपडेट किया जा सकता है, जो एक परिवार के सदस्य, रिश्तेदार, दोस्त या मकान मालिक भी हो सकते हैं। जिनके पते को आप सबूत के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply