Seven head snakeskin found in Karnataka

सात सिर के साप के अवशेष मिले

Seven head snakeskin found in Karnataka
Seven head snakeskin found in Karnataka

इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसके साथ जो खबर वायरल हो रही है वो चौंका देने वाली है. दावा किया जा रहा है कि एक गांव में सात सिर वाले सांप की केंचुली मिली है. ऐसा बताया जा रहा है कि लोगों ने इस केंचुली की पूजा भी की और वीडियो बनाकर वायरल कर दिया.

दरअसल ये मामला कर्नाटक के कनाकापुरा का है जहां एक मंदिर के पास इस केंचुली को देखा गया. एक न्यूज़ पोर्टल विजय कर्नाटक के मुताबिक एक किसान के खेत में ये केंचुली मिली थी. हालांकि काफी लोग इसे झूठा वीडियो बता रहे हैं और दावे की सत्यता पर सवाल उठा रहे हैं.

स्थानीय लोगों का कहना है कि ऐसा ही एक और सांप छह महीने पहले भी गांव में देखा गया था। जिसके बाद से वहां एक मंदिर का निर्माण होना शुरू हो गया। ऐसा मई में हुआ था और सांप की वीडियो भी वायरल हो गया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय निवासी प्रशांत एमएन का कहना है, ‘गांव वालों का मानना है कि इस स्थान पर कुछ शक्तियां हैं और यहां एक मंदिर बनाया गया है। अब मंदिर के ही पास खुद सांप भी मिल गया है।’

कहा जा रहा है कि ये सांप एक ग्रामीण बलप्पा के खेतों में मिला है, जो मंदिर से 10 फीट की दूरी पर स्थित है। यहां सालों से सात सिर वाले सांप के मिलने की बात कही जा रही है, लेकिन एक बार भी सच नहीं निकली है। तथ्य की जांच करने वाली एक वेबसाइट के अनुसार, पॉलीसेफली या कई सिर होना एक ऐसी घटना है जो जानवरों में कभी-कभी प्रदर्शित हो सकती है। हालांकि, ट्राइसाइफली (तीन सिर) के उदाहरण काफी दुर्लभ हैं, और तीन से अधिक सिर के साथ पैदा होने वाले जानवरों का कोई मामला कभी नहीं देखा गया है।

स्थानीय टीवी चैनलों को ये खबर चली तो भीड़ जुटने लगी. लोग पूजा करने लगे और हल्दी व कुमकुम आदि अर्पित की जाने लगी. सांपों के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा कि ऐसे किसी सांप का आस्तित्व नहीं है. दो सिर वाले सांप हो सकते हैं, ऐसे मामले मनुष्यों में भी सामने आए हैं लेकिन इससे अधिक सिरों का होना असंभव है.