हैदराबाद में लिफ्ट किस शाफ्ट में बच्चे की गिरकर हुई मौत
 हैदराबाद में लिफ्ट की शाफ्ट में बच्चे की गिरकर हुई मौत
हैदराबाद में लिफ्ट की शाफ्ट में बच्चे की गिरकर हुई मौत

हैदराबाद के रायदुर्गम इलाके में एक बहुमंजिली इमारत की चौथीं मंजिल से लिफ्ट की शाफ्ट में गिरने पर एक 9 साल के लड़के की मौत हो गई।

पुलिस का कहना है कि लिफ्ट की बाहरी सेफ्टी ग्रिल के ठीक से काम न करने की वजह से यह हादसा हुआ है। इस साल बच्‍चों के लिफ्ट में गिरकर मरने की हैदराबाद में यह तीसरी घटना है।

पुलिस के अनुसार यह घटना पंचवटी कॉलोनी के सात मंजिला टीवीएस लेक व्‍यू अपार्टमेंट में रविवार शाम 5 बजे के आसपास हुई। सर्कल इंस्‍पेक्‍टर ए रविंदर ने बताया, ‘9 साल का बच्‍चा धनुष चौथे फ्लोर पर अपने अपार्टमेंट के सामने खेल रहा था।

उस समय उसकी बहन भी उसके साथ थी। घटना के समय धनुष ने लिफ्ट में अंदर जाने के लिए पैर रखा लेकिन तब तक लिफ्ट नहीं आई थी इसलिए वह लिफ्ट की शाफ्ट में गिर गया और बाद में नीचे आती हुई लिफ्ट के नीचे दबकर उसकी मौके पर ही मौत हो गई।’

सूचना मिलते ही पुलिस फौरन घटनास्‍थल पर पहुंची। पुलिस ने शव को पोस्‍टमॉर्टम के लिए सरकारी अस्‍पताल भेजा है। हैदराबाद में इस तरह की यह तीसरी घटना है। अक्‍टूबर में हस्तिनापुरम नॉर्थ एक्‍सटेंशन कॉलोनी में एक 9 साल की लड़की की लिफ्ट में फंस कर मौत हुई थी। फरवरी में बालाजी नगर में एक 10 साल के बच्‍चे का सिर लिफ्ट की ग्रिल में फंस गया था, उसकी भी इस हादसे में जान चली गई थी।

लिफ्ट इस्‍तेमाल करने में ये सावधानियां बरतें
लिफ्ट बनाने वाली कंपनियां अकसर इन्‍हें इस्‍तेमाल करने को लेकर सामान्‍य सुझाव और चेतावनी जारी करती हैं। यह जानकारी लिफ्ट में लगी रहती है फिर भी लिफ्ट का प्रयोग करते समय ध्‍यान रखें:

  • किसी बटन को बार-बार न दबाएं इससे तकनीकी खराबी आ सकती है
  • लिफ्ट में पैर रखने से पहले देख लें कि वह आ गई है या नहीं कई बार सेफ्टी ग्रिल या दरवाजा लिफ्ट न होने पर भी खुल जाता है
  • लिफ्ट आने पर लगे कि उसका फर्श लेवल पर नहीं है, मतलब फ्लोर से ज्‍यादा ऊपर या नीचे है तो उसका प्रयोग न करके उसकी सूचना दें
  • लाइट जाने या किसी और वजह से लिफ्ट बंद हो जाए तो घबराएं नहीं
  • ऐसी स्थिति में आपातकालीन बटन दबाकर मदद मांगें, लिफ्ट में लगे टेलिफोन की मदद से सुरक्षा गार्ड को बुलाएं
  • अंदर से लिफ्ट का दरवाजा जबर्दस्‍ती खोलने की कोशिश न करें

Leave a Reply

You may also like